हनुमान चालीसा का पाठ

हनुमान चालीसा का पाठ करने से मिलते हैं ये लाभ

हनुमान चालीसा का पाठ – कहा जाता है कि हनुमान जी एकमात्र ऐसे देवता हैं जो सभी प्रकार की मनोकामनाओं को पूर्ण करते हैं। हनुमान जी की उपासना से बड़े से बड़े रोग और विपत्ति का नाश होता है। हनुमान जी के नाम से भूत-प्रेत और बुरी नज़र दूर होती है।

आपने तो सुना ही होगा कि हनुमान जी को प्रसन्‍न करने के लिए और उनकी कृपा पाने के लिए हनुमान चालीसा का पाठ किया जाता है। जो भी व्‍यक्‍ति मंगलवार या शनिवार के दिन नियमित हनुमान चालीसा का पाठ करता है उसके सारे कष्‍ट दूर होते हैं।

हनुमान जी को प्रसन्‍न करने की इस चालीसा की रचना महान कवि तुलसीदास जी ने की थी। हनुमान चालीसा में 49 छंद हैं और इसी वजह से इसको चालीसा का नाम दिया गया है। जो भी व्‍यक्‍ति चालीसा का पाठ करता है तो उसे शीघ्र अति शीघ्र हनुमान जी की कृपा मिलती है।

हनुमान चालीसा के लाभ -:

– हनुमान चालीसा का पाठ करने वाले व्‍यक्‍ति को किसी भी प्रकार का डर, भय, संकट और मुश्किल  पास नहीं आते हैं। इन सभी प्रकार की बाधाओं से मुक्‍ति मिलती है।

– अगर आपकी कुंडली में शनि की साढ़ेसाती चल रही है या आप शनि की कृदृष्टि से परेशान हैं तो आपको हनुमान जी उपासना एवं हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। इससे शनि देव प्रसन्‍न होते हैं।

– बुरी शक्‍तियों और भूत-प्रेत को भी दूर करने का सबसे उत्तम उपाय है हनुमान चालीसा का पाठ।

– दैवीय शक्‍ति की प्राप्‍ति के लिए भी हनुमान चालीसा का पाठ किया जाता है।

– बुद्धि और बल के देवता कहे जाने वाले हनुमान जी इस पाठ को करने वाले व्‍यक्‍ति को बुद्धि और बल दोनों प्रदान करते हैं।

– मन की नकारात्‍मक भावनाओं को भी हनुमान चालीसा के पाठ से दूर किया जा सकता है।

– अगर आप पैसों की कमी से परेशान हैं या आपके ऊपर कोई आर्थिक संकट या कर्ज है तो आपको हनुमान जी की उपासना और हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए।

हनुमान जी की भक्‍ति से आपके जीवन के सारे कष्‍ट दूर हो सकते हैं इसलिए अपने जीवन को सुख और समृद्धि से भरने के लिए मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान चालीसा का पाठ जरूर करें।

Share this post