संकटमोचन हनुमान

शनि देव को शांत करने के लिए करें हनुमान जी के ये चमत्कारिक उपाय

वैसे तो शनिवार का दिन शनि देव को समर्पित होता है किंतु इस दिन हनुमान जी की पूजा करने से भी शनिदेव प्रसन्न हो जाते हैं. मान्यता है कि शनि देव को प्रसन्न करने और उनके प्रकोप से बचने के लिए हनुमान जी की आराधना करनी चाहिए. शनिवार के दिन शनि देव के साथ-साथ हनुमान जी की पूजा करने से भी जीवन के सारे कष्ट और परेशानियां दूर होती हैं. आज हम आपको शनिवार के ऐसे चमत्कारिक उपायों के बारे में बताएंगें जिससे आप शनि देव के साथ-साथ संकटमोचन हनुमान जी को भी प्रसन्न कर पाएंगें.

 

 

– शनि देव और बजरंगबली जी को प्रसन्‍न करने में ये आसान उपाय आपकी मदद कर सकता है. शनि देव को समर्पित शनिवार के दिन और हनुमान जी को समर्पित मंगलवार के दिन प्रात:काल स्‍नान के पश्‍चात् नवग्रह मंदिर जाकर शनि देव और राम भक्‍त हनुमान जी को जल से स्‍नान करवाएं.

– शनिवार के दिन काली उड़द की दाल और सरसों का तेल चढ़ाने का भी बड़ा महत्‍व है. शनिवार के दिन ये उपाय करने से शनि का प्रकोप शांत होता है.

 

इस मंदिर में स्थित माँ लक्ष्मी की मूर्ति दिन में तीन बार रंग बदलती है!

 

– शनि देव को काले रंग की वस्‍तुएं पसंद हैं और बजरंगबलीजी को लाल रंग की चीज़ें प्रिय होती हैं इसलिए शनि देव को काले रंग की चीज़ें अर्पित करें और हनुमान जी को लाल रंग की चीज़ें जैसे लाल रंग के वस्‍त्र और लाल पुष्‍प अर्पित करें.

– अगर आप शनि की साढ़ेसाती से गुज़र रहे हैं तो आपको शनिवार के दिन शनि देव को सरसों के तेल से बने व्‍यंजन अर्पित करने चाहिए. इसके अलावा मंगलवार के दिन हनुमान जी को गुड़ से बने व्‍यंजन अर्पित करने से भी साढ़ेसाती के अशुभ प्रभाव में कमी आती है.

– शनि देव के प्रकोप से बचने के लिए मंगलवार के दिन बजरंगबली के इस मंत्र का जाप करें -:

मनोजवं मारुततुल्‍यवेगं जितेन्द्रियं बुद्धिमतां वरिष्‍ठम.

वातात्‍मजं वानरयूथ मुख्‍यं श्रीरामदूतं शरणं प्रपद्ये..

ध्‍यान रहे इस मंत्र का जाप कम से कम 108 बार जरूर करना है.

– शनि की साढ़ेसाती से पीडित व्‍यक्‍ति को मंगलवार के दिन हनुमंता जी को चमेली का तेल चढ़ाने से लाभ होता है. हनुमान जी पर लौंग के पान का बीड़ा भी चढ़ाएं.

 

तो अगर आप भी शनि से परेशान रहते हैं तो आपको इन उपायों के द्वारा जल्द से जल्द हनुमान जी को प्रसन्न करके, अपने शनि देव को प्रसन्न कर लेना चाहिए.

 

यदि आपकी कुंडली में शनि दोष है या फिर आपके कम शनिवार को नहीं बन पाते हैं तो आपको जल्द से जल्द मंगल पेंडेंट को पहनना शुरू कर देना चाहिए.

मंगल पेंडेंट खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें.

Share this post