haridwar

हरिद्वार की 10 बड़ी बातें क्योकि यह नहीं पता तो आपका जीवन है बेकार

हरिद्वार की 10 बड़ी बातें-  हिंदू धर्म के सात पवित्र स्‍थानों में से एक है हरिद्वार. हरिद्वार का अर्थ है हरि का द्वार यानि की हरि कहे जाने वाले भगवान विष्‍णु का द्वार. यहां आकर तीर्थयात्रियों को सच में हरि के निकट होने का आभास होता है. हरिद्वार ही वह स्‍थान था जहां धरती पर आने के बाद गंगा मैया पहली बार अवतरित हुईं थी. इस कारण भी हरिद्वार का धार्मिक महत्‍व बुहत ज्‍यादा है. सैंकड़ों भक्‍त हरिद्वार में स्थित हर की पौड़ी पर आकर स्‍नान कर अपने पापों से मुक्‍ति पाते हैं. इस पावन स्‍थली के बारे में जानने के लिए कई ऐतिहासिक बातें हैं जो हर हिंदू को जरूर पता होनी चाहिए. तो चलिए जानते हैं हरिद्वार की 10 बड़ी बातें -:

हरिद्वार की 10 बड़ी बातें-

  • हरिद्वार

 

  • जब भागीरथ घोर तपस्‍या कर धरती के उद्धार के लिए गंगा मैया को धरती पर लाए थे तो सबसे पहले गंगा की पवित्र धारा हरिद्वार पर अवतरित हुई थी.

 

  • हिंदू धर्म में कुंभ मेले का आयोजन बड़ी धूमधाम से किया जाता है. मान्‍यता है कि हर हिंदू को एक बार अपने जीवन में कुंभ मेले के दर्शन जरूर करने चाहिए. चार जगहों में लगने वाले कुंभ मेले का एक स्‍थान हरिद्वार भी है. इसके अलावा यह मेला अलाहाबाद, नासिक और उज्‍जैन में लगता है.

 

  • हर रोज़ संध्‍या के समय हज़ारों श्रद्धालु हर की पौड़ी पर उपस्थित होकर मां गंगा की आरती में शामिल होते हैं. शाम के समय हर की पौड़ी पर गंगा मैया की आरती का सुंदर वातावरण हर भक्‍त के मन में बस जाता है.

 

  • हरिद्वार योगाश्रम के लिए भी काफी प्रसिद्ध है. यहां बड़ी संख्‍या में लोग योग करने और सीखने आते हैं. हरद्विार के शांत वातावरण में योग करने से शारीरिक के साथ-साथ आध्‍यात्‍मिक लाभ भी होते हैं. हरिद्वार को योग का मक्‍का कहा जाता है.

 

  • भारत के प्रसद्धि योग गुरु बाबा रामदेव का डेरा भी हरिद्वार में ही है. हरिद्वार की पावन धरती पर बाबा रामदेव की दिव्‍य योग मंदिर ट्रस्‍ट यूनिवर्सिटी स्‍थापित है. बाबा रामदेव द्वारा संचालित पतंजलि की मुख्‍य ब्रांच भी हरिद्वार में ही है.

 

  • मां दुर्गा को समर्पित मनसा देवी का प्रसद्धि मंदिर भी हरिद्वार में ही स्थित है. मान्‍यता है कि मनसा देवी के मंदिर में आने वाले हर भक्‍त की मनोकामना अवश्‍य पूरी होती है. मां दुर्गा के भक्‍तों के बीच मनसा देवी मंदिर का बहुत महत्‍व है. हरिद्वार आने वाले श्रद्धालु मनसा देवी के दर्शन करना कभी नहीं भूलते हैं.

 

  • हरिद्वार की पावन धरती पर हज़ारों छोटे और बड़े मंदिर स्‍थापित हैं. हरिद्वार को मंदिरों का घर और गंगा मैया का निवास स्‍थल भी कहा जाता है. धार्मिक यात्रा के लिए हरिद्वार सबसे बढिया विकल्‍प है.

 

  • हरिद्वार में स्थित मोती बाज़ार भी यहां आने वाले लोगों को खूब आकर्षित करता है. कहा जाता है कि इस शहर के जितना पुराना ही यहां का मोती बाज़ार भी है. यहां आपको अपनी पसंद की बहुत सारी चीज़ें मिल जाएंगीं.

 

  • हरिद्वार के कंखाल में एक कुंड है जो सती कुंड के नाम से प्रसिद्ध है. कहा जाता है कि इस कुंड में ही देवी सती ने अपनी बलि दी थी. इस कारण यह स्‍थान बेहद महत्‍वूपर्ण है.

 

  • हरिद्वार में आयुर्वेद और हिंदू धर्म की जड़ें समाहित हैं. कहा जाता है कि इस धार्मिक स्‍थल का आयुर्वेद से बहुत गहरा संबंध है. हिंदू धर्म के लिए हरिद्वार बहुत बड़ा और ऐतिहासिक धार्मिक स्‍थल है. हर साल सावन के महीने में कांवड़ यात्री हरिद्वार से गंगा जल भरकर भगवान शिव का अभिषेक करते हैं.

मां गंगा के धरती पर अवतरण लेने की कथा से हरिद्वार का बहुत गहरा संबंध है. श्रद्धालु यहां आकर गंगा मैया और भगवान शिव की भक्‍ति में लीन हो जाते हैं. धार्मिक दृष्टि के अलावा पर्यटन के रूप में भी हरिद्वार बेहद खास है.हरिद्वार की 10 बड़ी बातें आपको शेयर जरुर करनी चाहिए.

जरुर पढ़ें- शिव को शमशान में रहना क्यों पसंद है?

Share this post