फेंगशुई

इन चीज़ों को पर्स में रखने से कभी नहीं आती कंगाली

इन चीज़ों को पर्स में रखने से कभी नहीं आती कंगाली- वास्‍तुशास्‍त्र के अनुसार पर्स में रखी कुछ चीज़ें आपकी आर्थिक स्थिति को प्रभावित करती हैं. फेंगशुई की मानें तो पर्स धन और समृद्धि को आकर्षित करने का काम करता है. साथ ही कुछ ऐसी चीज़ें भी होती हैं जिन्‍हें पर्स में रखने से आपकी आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है. तो आइए जानते हैं कि पर्स में क्‍या चीज़ें नहीं रखनी चाहिए.

इन चीज़ों को पर्स में रखने से कभी नहीं आती कंगाली

इन चीज़ों को पर्स में रखने से कभी नहीं आती कंगाली

फेंगशुई टिप्स पर्स

 

-भूलकर भी पर्स में अपने परिवार की या कोई भी पर्सनल तस्‍वीर न रखें. माना जाता है कि पर्स में परिवार की तस्‍वीर लगाने से पैसा आने से रूकता है. इसलिए ध्‍यान रखें और अपने पर्स में अपने प्रियजनों की तस्‍वीरें न रखें.

– फेंगशुई के अनुसार पर्स को कभी भी खाली नहीं रखना चाहिए. खाली पर्स रखने से पैसे आ‍कर्षित नहीं होते हैं और फिर आपका पर्स खाली का खाली ही रह जाता है. पर्स में हमेशा कुछ रुपए ऐसे रखने चाहिए जो कभी खर्च न किए जाएं.

– कभी भी पुराना या फटा हुआ पर्स नहीं रखना चाहिए. फटा या पुराना पर्स रखने से मां लक्ष्‍मी उसमें वास नहीं करती हैं.

– फेंगशुई के मुताबिक पर्स में किसी भी काम की रसीद नहीं रखनी चाहिए. रसीद आपके गए हुए पैसे का साक्ष्‍य होती हैं इसलिए इन्‍हें रखने से आपको कोई फायदा नहीं होता है.

– वास्‍तु के अनुसार पर्स में नेगेटिव एनर्जी उत्‍सर्जित करने वाली चीज़ें भी नहीं रखनी चाहिए. जो चीज़ें या पर्ची काम की नहीं हैं उन्‍हें पर्स में बिलकुल भी जगह न दें.

– पर्स में कभी भी दवाएं भी नहीं रखनी चाहिए. आप पर्स में लक्ष्‍मी मां की तस्‍वीर या कोई धार्मिक तस्‍वीर लगा सकते हैं. इससे आपके पैसे में बरकत होती है.

 

क्‍या रखें

– गोमती चक्र को मां लक्ष्‍मी का प्रतीक माना जाता है. इसलिए पैसों के लाभ के लिए आप अपने पर्स में गोमती चक्र रखें.

– धन को आकर्षित करने के लिए पीली कौडियां भी रखी जा सकती हैं.

– आपके पास हमेशा पैसा रहे इसके लिए आप अपने पर्स में मां लक्ष्‍मी का प्रतीक श्रीयंत्र का चित्र भी रख सकते हैं. लेकिन ध्‍यान रखें कि पर्स में रखे श्रीयंत्र की पूजा अवश्‍य करें.

– पूजन में मां लक्ष्‍मी को चढ़ाए गए चावल के दाने भी आपको बरकत दे सकते हैं. मां लक्ष्‍मी को चढ़ाए गए चावल के दाने कागज की एक पुडिया में बांधकर अपने पर्स में रख दें. इस उपाय से आपको समृद्धि के प्रदाता शुक्र और धन की देवी मां लक्ष्‍मी दोनों की कृपा प्राप्‍त होगी.

– पीपल के पत्ते को भगवान विष्‍णु का स्‍वरूप माना जाता है. इसे अभिमंत्रित कर पर्स में रखने से आपको अवश्‍य ही धन का लाभ होगा.

– धन से संबंधित परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए आप अपने पर्स में अपने गुरु की तस्‍वीर भी रख सकते हैं.

– धन लाभ के लिए आप अपने पर्स में कमल गट्टे और चांदी का सिक्‍का भी रख सकते हैं.

अगर आप चाहते हैं कि पर्स में रखी ये चीज़ें आपके धन लाभ के मार्ग प्रशस्‍त करें तो एक बात का ध्‍यान जरूर रखें. जब भी इनमें से रखी कोई भी चीज़ खंडित या टूट जाए तो उसे फौरन पर्स से बाहर निकाल कर नदी में प्रवाहित कर दें. गैरजरूरी चीज़ों को पर्स में रखने से नेगेटिविटी फैलती है और आपके पास पैसा नहीं आ पाता है.

 

जरुर पढ़ें- दिल्ली के इस मंदिर में जब साक्षात प्रकट हुए थे बजरंग बली !

Share this post