हनुमान जी के उपाय

कष्टों से मुक्ति पाने के लिए करें हनुमान जी के ये 10 उपाय

हनुमान जी के उपाय – हनुमान जी को श्रीराम और माता सीता ने चिरंजीवी रहने का वरदान दिया था और इसी कारण आज भी हनुमान जी धरती पर जीवित हैं और मनुष्‍य जाति की रक्षा कर रहे हैं।

मान्‍यता है कि सच्‍चे दिल से अगर हनुमान जी से कुछ मांगा जाए तो वो अवश्‍य पूरी करते हैं।

हनुमान जी की कृपा से भूत-प्रेत, शनि दोष और कर्ज आदि से मुक्‍ति मुक्‍ति मिलती है। हनुमान जी की कृपा पाने के लिए ज्‍योतिष में कुछ उपाय बताए गए हैं। इन हनुमान जी के उपाय से हनुमान जी शीघ्र प्रसन्‍न होते हैं और अपने भक्‍त की मनोकामना पूर्ण करते हैं।

तो जानिए हनुमान जी को प्रसन्‍न करने वाले हनुमान जी के उपाय के बारे में -:

हनुमान जी के उपाय

हनुमान जी के उपाय – 

– पैसों की कमी की वजह से परेशान हैं तो आप रोज़ रात को सोने से पूर्व हनुमान जी के आगे मिट्टी के दीए में सरसों के तेल का दीपक जलाएं। इसके पश्‍चात् हनुमान चालीसा का पाठ करें। हनुमान जी की कृपा से धन संबंधी आपकी सभी परेशानियां दूर होंगीं।

– करियर या बिजनेस में नुकसान हो रहा है या आय के मार्ग में बाधा आ रही है तो रामायण या श्रीरामचरितमानस का पाठ करें। प्रतिदिन नियम से इनके दोहे पढ़ें। साथ ही नियमित हनुमान जी को धूप-दीप और फूल अर्पित करें। आपकी मनोकामना अवश्‍य पूर्ण होगी।

– अपने शत्रुओं और विरोधिओं को परास्‍त करने और धन प्राप्‍ति के लिए अपने घर की दक्षिण दिशा की ओर मुख किए हनुमान जी की तस्‍वीर लगाएं।

– मनोकामना की पूर्ति हेतु अपने सामर्थ्‍य के अनुसार किसी त्‍योहार, पर्व या तिथि पर हनुमान जी को चोला चढ़ाएं और उनका विशेष श्रृंगार करें।

– मंगलवार या शनिवार के दिन 11 पत्ते लेकर उन्‍हें स्‍वच्‍छ जल से धो लें। अगर इन पत्तों पर चंदन या कुमकुम से श्रीराम का नाम लिखें। अब हनुमान जी के मंदिर जाएं और उन्‍हें ये पत्ते अर्पित करें। इस उपाय को करने से आपके जीवन के सारे कष्‍ट दूर हो जाएंगें।

– मनोकामना की पूर्ति हेतु मंगलवार या शनिवार के दिन सिंदूर या चमेली का तेल भी हनुमान जी को अर्पित कर सकते हैं।

– हनुमान जी को प्रसन्‍न करने के लिए मंगलवार या शनिवार के दिन किसी भी हनुमान मंदिर में जाकर 11 काले उड़द के दाने, चमेली का तेल, फूल और प्रसाद चढ़ाएं। इसके पश्‍चात् सुंदरकांड या हनुमान चालीसा का पाठ भी करें। इस तरह आपके सभी दुख दूर हो जाएंगें।

– घर में क्‍लेश रहता है या परिवार में कोई न कोई विपत्ति आती रहती है तो मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान जी का विधिपूर्वक पूजन करें।

– धन प्राप्‍ति और आमदनी बढ़ाने के लिए कच्‍ची घानी के तेल के दीपक में लौंग डालकर हनुमान जी की आरती करें। इस उपाय से अवश्‍य ही आपको लाभ होगा।

– मंगलवार या हनुमान जयंती के दिन चंदन के नौ पैकेट किसी केले के पेड़ पर टांग दें। चंदन के पैकेट को पीले रंग के धागे से ही बांधें। इस उपाय से धन लाभ होता है।

ये है हनुमान जी के उपाय – हनुमान जी को प्रसन्‍न करने और अपने जीवन से कष्‍टों को दूर करने के लिए आप ये उपाय अपना सकते हैं। हनुमान जी की कृपा से आपकी सभी मनोकामनाएं अवश्‍य पूरी होंगीं।

 

Share this post