घर पर शिवलिंग की पूजा

सावन के महीने में मंदिर नहीं जा सकते तो घर पर ही ऐसे करें शिवलिंग की पूजा

घर पर शिवलिंग की पूजा – सावन का पावन महीना भगवान शिव की आराधना के लिए विशेष माना जाता है।

इस मास में शिव की पूजा करने से सभी मनोकामनाओं की पूर्ति होती है और सारे कष्‍ट दूर हो जाते हैं। सावन के महीने में मंदिर जाकर शिवलिंग की पूजा करने से भगवान शिव जल्‍दी प्रसन्‍न होते हैं और अपने भक्‍त की मनोकामना भी जल्‍दी सुनते हैं लेकिन अगर आप किसी कारण मंदिर नहीं जा सकते हैं तो घर पर ही शिवजी की पूजा कर सकते हैं।

सावन में घर पर शिवलिंग की पूजा इस प्रकार करें -:

घर पर शिवलिंग की पूजा –

1 – शिवलिंग की स्‍थापना

अगर आपके घर में शिवलिंग नहीं है तो आप सावन के पहले सोमवार को अपने घर के पूजन स्‍थल में शिवलिंग की स्‍थापना करें। विधिपूर्वक शिवलिंग की स्‍थापना करने के बाद उनकी पूजा आरंभ होती है। शिवलिंग को भगवान शिव का ही स्‍वरूप माना जाता है।

2 – इस बात का रखें ध्‍यान

शिवलिंग की स्‍थापना में इस बात का ध्‍यान रखें कि उसे किसी बंद जगह पर ना रखें। शिवलिंग की स्‍थापना हमेशा खुली जगह पर ही करनी चाहिए।

3 – पोर के बराबर

घर में कभी भी बहुत बड़ी शिवलिंग की स्‍थापना नहीं करनी चाहिए। शिवलिंग की लंबाई आपके अंगूठे के ऊपर वाले पोर के बराबर ही होना चाहिए।

4 – अकेले ना रखें शिवलिंग

घर के पूजन स्‍थल में शिवलिंग की स्‍थापना हमेशा मा गौरी और भगवान गणेश के साथ ही करनी चाहिए। मंदिर में भी शिव परिवार की ही पूजा की जाती है इसलिए घर पर पूजा करते समय भी आपको शिव परिवार की ही पूजा करनी है।

5 – जलधारा में जल चढ़ाएं

पूजन का आरंभ करते समय शिवलिंग पर सबसे पहले एक लोटा स्‍वच्‍छ जल चढ़ाएं। ध्‍यान रहे जल चढ़ाते समय जलधारा बननी रहनी चाहिए, टूटनी नहीं चाहिए।

6 – बिल्‍व पत्र हैं प्रिय

भगवान शिव को बिल्‍व पत्र बहुत प्रिय होते हैं इसलिए सावन के महीने में उनके पूजन में बिल्‍व पत्र का प्रयोग जरूर करें। शिवलिंग की पूजा के दौरान बिल्‍व पत्र अर्पित करें।

घर पर शिवलिंग की पूजा – सावन के महीने में विधिपूर्वक शिव की पूजा करने से सभी मनोकामनाओं की पूर्ति होती है। मनचाहे जीवनसाथी के लिए भी सावन के महीने में व्रत रखा जा सकता है।

Share this post