ज्योतिषीय उपाय करने से पहले जान ले ये बातें

कोई भी ज्योतिषीय उपाय करने से पहले जान ले ये बातें वरना फायदे की जगह होगा नुकसान !

ज्योतिषीय उपाय करने से पहले जान ले ये बातें – कई लोग जानकारी के अभाव में इधर-उधर से पढ़कर ज्‍योतिषीय उपाय कर लेते हैं लेकिन उन्‍हें ये नहीं पता होता हर चीज़ के फायदे और नुकसान दोनों होते हैं।

कई बार ज्‍योतिषीय उपाय नुकसान भी पहुंचाते हैं। अगर आप भी अपनी समस्‍या के निवारण हेतु ज्‍योतिषीय उपायों की मदद लेते हैं तो उससे पहले ये बातें जरूर जान लें।

ज्योतिषीय उपाय करने से पहले जान ले ये बातें –

– जातक को कभी भी अपनी कुंडली में उच्‍च स्‍थान में बैठे ग्रहों से संबंधित वस्‍तुओं का दान नहीं करना चाहिए। साथ ही कभी भी नीच ग्रहों की पूजा भी नहीं करनी चाहिए।

– अगर कुंडली में दसवें या चौथे भाव में गुरु बैठा हो तो उस जातक को कभी भी किसी मंदिर निर्माण के लिए दान नहीं देना चाहिए। ऐसा करना अशुभ माना जाता है। ऐसा करना उस जातक को कभी भी फांसी तक पहुंचा सकता है।

– यदि कुंडली के सप्‍तम भाव में गुरु विराजमान हो तो भूलकर भी पीले रंग के वस्‍त्रों का दान न करें।

– कुंडली के बारहवें भाव में चंद्रमा बैठा हो तो साधुओं का संग करना अशुभ होता है। ऐसा करने से आपके परिवार की वृद्धि में रुकावट आती है।

– सप्‍तम या अष्‍टम भाव में सूर्य हो तो तांबे की धातु का दान नहीं करना चाहिए। इसे धन की हानि होती है।

– मंत्रों का उच्‍चारण करने के लिए शिक्षा-दीक्षा लेनी चाहिए। माना जाता है कि अशुद्ध उच्‍चारण से फायदे की जगह नुकसान होता है।

– मंत्र का जाप हमेशा पूरी संख्‍या में करना चाहिए।

– ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार मंत्रोच्‍चारण करने के पश्‍चात् दशांश हवन करना चाहिए। इसके बाद ही मंत्रोच्‍चारण का पूरा फल प्राप्‍त होता है।

– वार के अनुसार वस्‍त्र पहनना हर किसी के लिए शुभ और मंगलकारी नहीं होता है। आपकी कुंडली में जो ग्रह शुभ स्‍थान में बैठे हैं केवल उनसे संबंधित वस्‍त्र पहनना ही शुभ होता है लेकिन जो ग्रह शुभ नहीं हैं उनके वस्‍त्र पहनने से नुकसान हो सकता है।

– किसी अनुभवी ज्‍योतिष की सलाह के बिना कभी भी मोती रत्‍न धारण न करें। कुंडली में चंद्रमा नीच का हो और वह व्‍यक्‍ति मोती रत्‍न धारण कर ले तो वह अवसाद में घिर सकता है।

– अकसर देखा गया है कि जिन लोगों की शादी में अड़चनें या देरी हो रही होती है वे लोग बिना किसी ज्‍योतिषीय परामर्श के पुखराज रत्‍न धारण कर लेते हैं। ऐसा करने से आपको पुखराज का उल्‍टा प्रभाव भी मिल सकता है और आपके विवाह में और देरी हो सकती है।

– कुछ लोग धन की वृद्धि के लिए घर में मनी प्‍लांट लगाते हैं लेकिन अगर आपकी कुंडली में बुध नीच स्‍थान में या खराब है तो आपको अपने घर में मनी प्‍लांट नहीं लगाना चाहिए। ऐसा करने से आपकी छोटी बहन को कष्‍ट झेलना पड़ता है।

– जिनकी कुंडली में शनि खराब हो वे लोग अपने घर में कैक्‍टस या कांटे वाले पौधे न लगाएं। ऐसे पौधों से शनि प्रबल होता है।

ज्योतिषीय उपाय करने से पहले जान ले ये बातें – अब जब भी आप कोई ज्‍योतिषीय उपाय अपनाएं तो इन बातों का ध्‍यान अवश्‍य रखें वरना आपको फायदे की बजाय नुकसान हो सकता है।

Share this post