गणेशोत्‍सव

इस बार 10 की जगह 11 दिन का होगा गणेशोत्‍सव, प्रसाद में लगाएं इसका भोग

गणेशोत्‍सव – हिंदू धर्म में किसी भी पूजन, अनुष्‍ठान या शुभ कार्य से पूर्व भगवान गणेश का पूजन किया जाता है। भगवान गणेश के जन्‍मोत्‍सव के रूप में गणेश उत्‍सव का पर्व पूरे देश में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है।

भाद्रपद माह की शुक्‍ल पक्ष की चतुर्थी को भगवान गणेश का जन्‍म हुआ था। इस बार गणेश चतुर्थी 25 अगस्‍त को मनाई जाएगी। वैसे तो गणेशोत्‍सव दस दिन का होता है लेकिन इस बार ये गणेशोत्‍सव 11 दिनों तक मनाया जाएगा।

भगवान गणेश को मंगलकारी कहा जाता है एवं भगवान गणेश को वरदान प्राप्‍त है कि किसी भी शुभ या धार्मिक कार्य की शुरुआत में सबसे पहले उनका नाम लिया जाएगा। गणेशोत्‍सव का पर्व महाराष्‍ट्र में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन महाराष्‍ट्र की सड़कों पर दीवाली जैसी रोशनी और धूम दिखाई देती है। इस दिन गणेश जी के भक्‍त 10 दिनों के लिए उन्‍हें अपने घर में स्‍थापित करते हैं।

इस बार का गणेशोत्‍सव कुछ खास है क्‍योंकि इस बार 10 दिन की जगह 11 दिन तक गणेश जी आपके घर रहेंगें। इस बार दशमी तिथि दो पड़ रहीं हैं। 31 अगस्‍त और 1 सितंबर पर दोनों दिन ही दशमी तिथि मनाई जाएगी।

भगवान गणेश का प्रसाद में मोदक बहुत प्रिय हैं इसलिए उनके पूजन में मोदक का प्रसाद जरूर रखें। मोदक को चावल के आटे, नारियल और गुड़ से बनाया जाता है।

गणेश जी की पूजा के लिए दोपहर का समय शुभ माना जाता है क्‍योंकि मान्‍यता है कि भगवान गणेश का जन्‍म दोपहर के समय ही हुआ था।

गणेश उत्‍सव का पर्व फिलमी हस्‍तियां और सिलेब्रिटीज़ भी बड़ी धूमधाम से मनाते हैं। वो भी इस दिन आम इंसानों की तरह 10 दिनों के लिए गणेश जी को अपने घर में स्‍थापित करते हैं, उनका पूजन करते हैं और फिर धूमधाम से उनका विसर्जन करते हैं।

Share this post