धन

शिवपुराण के अनुसार घर में रोज यह आसान से 5 काम करने से आता है धन ही धन

हर व्यक्ति चाहता है कि उसके घर में सुख और खुशियाँ आती रहें. घर में अगर जरा भी दुःख होता है तो इसका असर सीधा-सीधा घर के सभी सदस्यों पर पड़ता है. सनातन धर्म सदा से कहता आया है कि घर को बनाना तो बेहद आसान है किन्तु उस घर को खुशहाल और सुखी बनाये रखना मुश्किल होता है.

आप अगर शिवपुराण पढ़ते हैं तो उसके अन्दर किसी घर को सुखी बनाये रखने के लिए कुछ जरुरी सूत्र बताये गये हैं. शिवपुराण में कई जगह जिक्र किया गया है कि अगर व्यक्ति चाहता है कि घर में लक्ष्मी जी का वास बना रहे तो उसके लिए घर के मुखिया पुरुष और स्त्री को प्रतिदिन कुछ जरुरी काम करने होते हैं. तो आइये आज हम आपको बताते हैं कि शिवपुराण लक्ष्मी जी को घर में बुलाने के लिए क्या सलाह देता है-

1. घर में प्रतिदिन पक्षियों के लिए पानी और दाना रखा जाए

ऐसा बताया गया है कि अगर घर का मुखियां पुरुष सुबह प्रतिदिन सबसे पहले पक्षियों को पानी रखता है और उनके स्थान पर दाना रखता है तो इससे उस घर के कई दुःख खत्म हो जाते हैं. घर की कई बीमारियाँ तो यह पक्षी अपने ऊपर तक ले लेते हैं. इसलिए बोला जाता है कि घर की छत पर पक्षियों के लिए पानी का बर्तन और उनका दाना जरुर रखना चाहिए.

2. गाय को पहली रोटी बनाकर निकाली जाए

भारतीय संस्कृति में यह सदा से रहा है कि मुखिया महिला रोटी बनाते समय पहली रोटी गाय के लिए निकालकर रखती थी. सुबह और शाम दोनों समय यही होता था. आज ऐसा नहीं है और आज तो रोटी और अन्न का ईश्वर से संबंध टूटकर बिग बॉस से सम्बन्ध हो गया है. शिवपुराण बताता है कि महिला जब खाना बनाती हैं तो उस समय जिस प्रकार के विचार उसके दिमाग में होते हैं वही विचार भोजन में आ जाते हैं. इसलिए महिलाओं को भोजन बनाते समय ईश्वर का ध्यान करना चाहिए. जिस घर में गाय के लिए सुबह-शाम पहली रोटी बनाकर निकाली जाती है और गाय को खिलाई जाती है उस घर से लक्ष्मी जी कभी नहीं जाती हैं.

3. घर में हो गीता और रामायण का पाठ

जिस घर में प्रतिदिन घंटा और दो घंटा कोई व्यक्ति गीता और रामायण का पाठ करता है उस घर में भगवान राम का वास हो जाता है. घर के अन्दर आधे से ज्यादा बीमारियाँ तो ऐसा करने मात्र से ही गायब हो जाती है. घर में यदि कोई व्यक्ति काफी बीमार है या कोई असहनीय कष्ट है तो घर के अन्दर प्रतिदिन गीता व रामायण का पाठ करना चाहिए. ऐसा करने से माँ लक्ष्मी का वास भी घर में हो जाता है.

4. घर में माता-पिता की सेवा होनी चाहिए

हर व्यक्ति चाहता है कि उसके घर में धन ही धन हो लेकिन कागज के टुकड़ों के चक्कर में हम असली धन भूल जाते हैं तो हमारे माता-पिता होते हैं. माता-पिता की सेवा जिस घर में नहीं होती है वहां लक्ष्मी जी का वास नहीं होता है. इसलिए हर व्यक्ति को दिन में समय निकाल कर माता-पिता की सेवा करनी चाहिए.

5. मंदिर में दीया और आरती हो

यदि आप चाहते हैं कि आपके ऊपर लक्ष्मी जी का सदा आशीर्वाद रहे तो आपको अपने घर में मंदिर स्थापित करना चाहिए और प्रतिदिन मंदिर में दीया-आरती होनी चाहिए. घर के हर सदस्य को आरती के समय मंदिर पर उपस्थित रहना चाहिए. इससे धन के साथ-साथ, घर में सुख आता है.

तो इस तरह से यह 5 आसान से काम आपके घर में सुख के साथ धन को लेकर आ सकते हैं. सनातन परंपरा में यह काम पहले हर घर के प्रमुख काम होते थे. तभी शायद भारत सोने की चिड़िया बोला जाता था लेकिन आज पश्चिमी सभ्यता के प्रसार के कारण हम इन मुख्य कामों से दूर हो गये हैं. इसलिए आज हर घर किसी ना किसी वजह से दुखी है.

Share this post