समस्‍या के अनुसार भगवान की पूजा

जानिये अपनी मनोकामना के अनुसार किस भगवान की पूजा करनी चाहिए !

समस्‍या के अनुसार भगवान की पूजा – प्रत्‍येक भगवान को कोई न कोई विशेष वस्‍तु या पुष्‍प प्रिय होता है जिसे अर्पित करने पर वे जल्‍दी प्रसन्‍न हो जाते हैं।

अपनी मनोकामना के अनुसार आपको उससे संबंधित ईष्‍ट देव की आराधना करनी चा‍हिए। अपनी मनोकामना से संबंधित भगवान मूर्ति की स्‍थापना घर में करें और फिर नियमित उनके आगे दीपक जलाएं। आपके जीवन की कैसी भी समस्‍या हो सच्‍चे मन से की गई पूजा कभी निष्‍फल नहीं होती है।

आज हम आपको बताते हैं कि किस मनोकामना की पूर्ति के लिए कौन-से भगवान के आगे दीपक जलाना चा‍हिए।

समस्‍या के अनुसार भगवान की पूजा –

1 – रुका हुआ धन पाने के लिए करें कुबेर की पूजा

अगर आपको अपना रुका धन वापिस चाहिए तो आपको धन के देवता कुबेर की पूजा करनी चाहिए। अपने घर के पूजन स्‍थल में उत्तर दिशा की ओर कुबेर देवता की मूर्ति स्‍थापित करें और रोज़ उनके आगे दीपक जलाएं। धन से संबंधित आपकी सभी समस्‍याएं दूर हो जाएंगी।

2 – प्रेम पाने के लिए करें भगवान कृष्‍ण की पूजा

अगर आपको अपने पार्टनर से प्रेम नहीं मिल पा रहा है या आप प्रेम विवाह करना चाहते हैं तो आपको अपनी इस मनोकामना की पूर्ति के लिए भगवान कृष्‍ण की उपासना करनी चाहिए। कृष्‍ण जी प्रेम से संबंधित आपकी सभी अड़चनें दूर करेंगें।

3 – निरोगी काया के लिए करें सूर्य देव की आराधना

किसी रोग से मुक्‍ति पाना चाहते हैं या निरोगी काया की कामना रखते हैं तो आपको सूर्य देव की आराधना करनी चाहिए। रोज़ सुबह सूर्य देव का जल चढ़ाएं।

4 – व्‍यापार वृद्धि के लिए करें भगवान गणेश को प्रसन्‍न

अपने व्‍यापार में वृद्धि हेतु अपने घर या ऑफिस में भगवान गणेश की मूर्ति स्‍थापित करें और रोज़ उसके आगे दीपक और अगरबत्ती जलाएं। भगवान गणेश से अपने व्‍यापार में वृद्धि हेतु प्रार्थना करें।

5 – बुरे स्‍वपनों से छुटकारा पाने के लिए हनुमान जी की करें उपासना

हनुमान जी हर प्रकार की बाधा को दूर करते हैं। अगर आपको बुरे या डरावने सपने आते हैं तो इनसे छुटकारा पाने के लिए आप पंचमुखी हनुमान की  उपासना करें।

6 – आमदनी बढ़ान के लिए लक्ष्‍मी पूजा

अपनी आमदनी या आय के स्रोत बढ़ाने के लिए आपको धन की देवी मां लक्ष्‍मी की आराधना करनी चाहिए। अपने घर या दुकान में मां लक्ष्‍मी की तस्‍वीर लगाएं और उसके आगे रोज़ दीपक जलाएं।

7 – प्रमोशन पाने के लिए विष्‍णु जी की पूजा

नौकरी में तरक्‍की या प्रमोशन की कामना रखने वाले लोगों को भगवान विष्‍णु का पूजन करना चा‍हिए। विष्‍णु जी के साथ मां लक्ष्‍मी की आराधना भी शुभ फलदायी रहेगी।

8 – पारिवारिक सुख-शांति के लिए श्रीराम की पूजा

अगर आपके परिवार में बात-बात पर क्‍लेश रहता है या आपके घर में पारिवारिक कलह रहती है तो आपको भगवान राम की आराधना करनी चाहिए। भगवान राम सहित माता सीता और लक्ष्‍मण जी की भी पूजा करें।

अपनी समस्‍या के अनुसार भगवान की पूजा करने से आपको शीघ्र अति शीघ्र लाभ होगा। भगवान की पूजा करने से मन को शांति तो मिलती ही है साथ ही कष्‍टों का भी निवारण हो जाता है।

Share this post