पौराणिक मंत्रों

जीवन के हर संकट को दूर करेंगे श्रीकृष्णा के ये तीन पौराणिक मंत्र

शास्‍त्रों में भगवान कृष्‍ण के कुछ खास मंत्रों के बारे में बताया गया है जिनका प्रयोग कर आप अपने जीवन को सुखी और सरल बना सकते हैं। भगवान कृष्‍ण की आराधना से जीवन के सारे कष्‍ट दूर होते हैं और जीवन में प्रेम और सरसरता आती है।

प्रेम से संबंधित सभी बाधाओं और मुश्किलों को भगवान कृष्‍ण की उपासना एवं उनके विशेष मंत्रों का जाप अवश्‍य करना चाहिए। कृष्‍ण जी की आराधना से प्रेम विवाह की सभी मुश्किलें दूर होती हैं।

आज हम आपको श्रीकृष्‍ण के ऐसे चमत्‍कारिक और पौराणिक मंत्रों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके जीवन को संकट से मुक्‍त कर देंगें।

कैसे करें मंत्रों का जाप

इन मंत्रों के जाप से पूर्व एक बार ‘ऊं श्री कृष्‍णाय नम:’ मंत्र का जाप अवश्‍य करें। स्‍नान के पश्‍चात् कुश के आसन पर बैठकर सुबह और शाम के समय संध्‍या वदन के समय इन मंत्रों का 108 बार जाप करें।

श्रीकृष्णा के पौराणिक मंत्रों –

पहला मंत्र -:

ऊं कृष्‍णाय वासुदेवाय हरये परमात्‍मने।।

प्रणत: क्‍लेशनाशाय गोविंदाय नमो नम:।।

दूसरा मंत्र -:

यह मंत्र संकटकाल में दोहराया जाता है। जब कभी भी आपके ऊपर अचानक कोई मुसीबत या संकट आ जाएग तो पूरी श्रद्धा और विश्‍वास के साथ भगवान कृष्‍ण के इस मंत्र का जाप करें। ये अमोघ मंत्र आपको संकट से मुक्‍ति दिलाने में सक्षम है। मंत्र है -:

ऊं नम: भगवते वासुदेवाय कृष्‍णाय

क्‍लेशनाशाय गोविंदाय नमो नम:।।

तीसरा मंत्र -:

तीसरा मंत्र निरंतर दोहराते रहें। इस मंत्र का जाप आप कभी भी और कैसे भी कर सकते हैं। किसी भी क्षण इस मंत्र को दोहराने से भगवान कृष्‍ण से आपका जुड़ाव बना रहता है। इस तरह से श्री कृष्‍ण का निरंतर ध्‍यान करने से व्‍यक्‍ति कृष्‍ण धारा से जुड़कर मोक्ष प्राप्‍ति का मार्ग पा लेता है। मंत्र है -:

हरे कृष्‍ण हरे कृष्‍ण, कृष्‍ण कृष्‍ण हरे हरे।

हरे राम हरे राम, राम-राम हरे हरे।।

भगवान कृष्‍ण के मंत्रों का महत्‍व

जो भी व्‍यक्‍ति पूरी श्रद्धा और सच्‍चे मन से कृष्‍ण जी के इन मंत्रों का जाप करता है उसे किसी भी प्रकार की परेशानी और संकट छू भी नहीं पाता है। भगवान कृष्‍ण की शरण में आने वाले हर भक्‍त की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

ये है श्रीकृष्णा के पौराणिक मंत्रों – श्रीकृष्‍ण राधा के प्रति अपने असीम प्रेम के लिए भी प्रसिद्ध हैं। इसलिए प्रेम से संबंधित सभी प्रकार की परेशानियों को कृष्‍ण जी पल में हल कर देते हैं। अगर आपके जीवन में प्रेम विवाह या प्‍यार से जुड़ी कोई परेशानी है तो भगवान कृष्‍ण के इन मंत्रों का जाप अवश्‍य करें।

Share this post