कंगाली को दूर करने के लिए

कंगाली को दूर करने के लिए घर में रखें ये चीज़ें

कंगाली को दूर करने के लिए – जीवन में किसी भी चीज़ या खुशी को पाने के लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी पैसा होता है।

कई बार लोगों को कड़ी मेहनत करने के बाद भी अपनी मेहनत का फल नहीं मिल पाता है और वो कंगाल के कंगाल ही रह जाते हैं।

आपकी इस परेशानी का कारण वास्‍तुदोष भी हो सकता है। आपके घर या दुकान में मौजूद कोई वास्‍तुदोष आपकी आर्थिक स्थिति को नुकसान पहुंचाता है और आपको धन लाभ नहीं होने देता। वास्‍तुशास्‍त्र में ऐसी चीज़ों का वर्णन किया गया है जिन्‍हें धन और सुख के आगमन में सहायक माना गया है। अगर आप वास्‍तु के बाधक तत्‍वों को दूर कर लेंगें तो आपको देवी लक्ष्‍मी की कृपा मिलेगी।

कंगाली को दूर करने के लिए उपाय – 

बांसुरी

अगर आपकी आर्थिक स्थिति कमज़ोर है तो आपको अपने घर में छोटी-सी चांदी की बांसुरी रखनी चाहिए। ये सभी तरह के वास्‍तुदोषों को दूर कर आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार लाती है। नौकरी में बाधा आ रही है तो अपने शयन कक्ष के दरवाज़े पर आपको दो बांसुरी लगा देनी चाहिए।

विघ्‍नहर्ता गणेश जी

गणेश जी हर प्रकार की बाधा और दोष को दूर करते हैं। घर में नृत्‍य करते हुए गणेश जी की प्रतिमा लगाना शुभ माना जाता है। घर के मुख्‍य द्वार की ओर मुख करके गणेश जी की प्रतिमा लगाएं।

मां लक्ष्‍मी की तस्‍वीर

धन संबंधित वास्‍तुदोष दूर करने का ये सबसे बेहतर उपाय है। धन की देवी मां लक्ष्‍मी की पूजा करने से धन से जुड़ी सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं। धन वृद्धि के लिए अपने घर में मां लक्ष्‍मी के साथ कुबेर देवता की तस्‍वीर या मूर्ति भी जरूर लगाएं। कुबेर देवता की मूर्ति उत्तर दिशा में लगाना शुभ माना जाता है।

शंख

शंख को भगवान विष्‍णु का रूप माना जाता है और ये वास्‍तुदोष दूर करने की शक्‍ति भी रखता है। अगर आप रोज़ शंख का घोष करेंगें तो इसकी ध्‍वनि से आपके घर के सारे दोष दूर हो जाएंगें।

ये है कंगाली को दूर करने के लिए – अगर आपके घर में कोई वास्‍तुदोष है और इस कारण आपकी आर्थिक स्थिति खराब हो रही है तो आपको इन चीज़ों को अपने घर में जरूर रखना चाहिए। ये चीज़ें आपको कंगाली से बचा सकती हैं।

Share this post